कस्बा में आज आर्य समाज मन्दिर की स्थापना का यज्ञ हुआ सम्पन्न

0
143

उसावां। कस्बा में आज आर्य समाज मन्दिर की स्थापना का यज्ञ आज सम्पन्न हुआ। यज्ञ के पश्चात आर्य समाज मन्दिर के शिलान्यास की आधारशिला रखी गयी। मन्दिर के लिए भूमि का दान आर्य समाजी रामेश्वर दयाल ने किया। उन्होंने कहा कि दान देना ईश्वरीय कार्य है और आज के युग में स्वार्थ इतना बढ़ गया है कि लोग धर्म के प्रति जागरूक नहीं रह गए हैं।
इस अवसर पर वरिष्ठ आर्य समाजी आचार्य वेद व्रत आर्य ने कहा कि आर्य समाज ने जो कार्य शुरू किए उन्हें आज सरकार ने आगे बढ़ाने का कार्य किया जैसे नारी शिक्षा, छुआछूत आदि। उन्होंने कहा कि आज देश से नैतिक शिक्षा का अभाव है उसे अनिवार्य किया जाय और साथ ही संस्कृत शिक्षा को कक्षा 12 तक अनिवार्य किया जाय।
इसके अलावा आचार्य विजय देव ने यज्ञ का आयोजन कराया और कहा कि समाज से आज यज्ञ का लोप हो गया जिस कारण अनेकों समस्याएं पैदा हो गयी हैं इन सबका निदान एकमात्र यज्ञ के माध्यम से हो सकता है लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है जबकि वैज्ञानिकों ने भी यह स्पष्ट कर दिया है कि जब तक हम यज्ञ की ओर नहीं लौटेंगे तब तक प्रकृति का प्रकोप हम लोगों के ऊपर से नहीं हटेगा। इसलिए हम लोगों को एक विशेष अभियान चलाकर सभी को यज्ञ की ओर लौटाना होगा।
इसके अलावा नरसिंह आर्य, रामौतार शर्मा, आचार्य रक्षपाल जी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
नगर पंचायत उसावां के अध्यक्ष धीरेंद्र पाल गुप्ता ने कहा कि स्वामी दयानंद जी ने समाज को एक नई दिशा दी जिस कारण आज देश में पाखंड का नाश हो चुका है लेकिन कुछ पाखण्डियों के कारण अभी समाज में काफी बुराईयां व्याप्त है उनको दूर करने के लिए अभी काफी कार्य किये जाने हैं, हम सभी को आज के पावन अवसर पर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम पाखण्ड को अपने जीवन से दूर करके और समाज से दूर करने का संकल्प लें।
इस अवसर पर हरि कृष्ण आर्य, धर्मवीर सिंह प्रधान जी, डोरीलाल शाक्य, थानेश्वर जी, सत्य ओम, रामसेवक वर्मा, सुरेश चंद्र गुप्त, नीरज कुमार गुप्ता सहित अनेकों लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY