- Advertisment -
Homeबदायूंडीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

डीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

प्राइवेट अस्पताल प्रसव की सही संख्या उपलब्ध कराएं, डीएम ने दिए कड़े निर्देश

बदायूँ। जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेई सभागार में संपन्न हुई। उन्होंने आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं को सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आभा आईडी कार्ड की कम प्रगति पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने ई संजीवनी टेली कंसल्टेशन का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि आमजन इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सके।
जिलाधिकारी ने एमओआईसी से कहा कि वह आकांक्षात्मक ब्लॉक में नीति आयोग व शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पताल संस्थागत प्रसवों की सही संख्या दें यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आभा आईडी कार्ड की कम प्रगति पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए आशा के माध्यम से घर-घर जाकर आभा आईडी कार्ड को बनवाने के निर्देश दिए। उनके संज्ञान में आया कि आभा आईडी कार्ड की प्रगति में जनपद राज्य में 67वां व मंडल में चौथा स्थान है। उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देशित किया कि वह अभियान चलाकर आभा आईडी कार्ड बनवाएं।
जिलाधिकारी ने टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। उनके संज्ञान में आया की फैमिली प्लानिंग में जनपद मंडल में प्रथम है। इस पर उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में उत्तरोत्तर वृद्धि करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि शासन सरकार आमजन के स्वास्थ्य के प्रति बेहद सजग व गंभीर है इसलिए स्वास्थ्य सेवाओं को सरलता व सुगमतापूर्वक आमजन को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा की दवाइयां व अन्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने आरसीएफ पोर्टल, ई संजीवनी टेली कंसल्टेशन, एनसीडी स्टेटस, एचडब्ल्यूसी पोर्टल, कायाकल्प प्रगति और एनएक्यूएस प्रगति आदि विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अब्दुल सलाम ने बताया कि आगामी 01 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा इसमें विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम व गतिविधियां आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 11 जुलाई से 24 जुलाई तक विश्व जनसंख्या स्थिरता फखवाड़ा भी आयोजित किया जाएगा ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, सीएमएस जिला पुरुष चिकित्सालय, सीएमएस जिला महिला चिकित्सालय सहित अन्य चिकित्सा अधीक्षक व अधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments