- Advertisment -
Homeराज्यराष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का  वन एवं पर्यावरण मंत्री ने किया शुभारंभ

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का  वन एवं पर्यावरण मंत्री ने किया शुभारंभ

बरेली। जनपद में शनिवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आयोजित हुआ। इसका शुभारम्भ शनिवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार ने सीबी गंज इंटर कॉलेज  में छात्राओं को पेट से कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाकर की। विद्यालय में लगभग 1250 छात्राओं ने एल्बेंडाजोल खायी।
उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि स्वस्थ समाज वही होता है जब सभी स्वस्थ होते हैं। चाहे युवा हों और चाहे बच्चे या वृद्धजन। बच्चों के पेट में कीड़े होने से उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। यदि समय से इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह समस्या लम्बे समय तक बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। बच्चों में इस समस्या से निपटने के यह अभियान चलाया जा रहा है। इसलिए अपने बच्चों को रोगमुक्त करने के लिए दवा खिलाएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विश्राम सिंह ने कहा कि जनपद में एक से 19 साल की आयु के 25 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल खिलाये जाने का लक्ष्य है। पिछले साल जनपद के 87 फीसद बच्चों ने एल्बेंडाजोल का सेवन किया था। विभाग का प्रयास है कि इस साल शत प्रतिशत फीसद बच्चे दवा का सेवन करें। दवा सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से दवा खिलाई जा रही है। यह अभियान आईसीडीएस और शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाया जा रहा है। अभियान की निगरानी में जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे इस दिन एल्बेंडाजोल खाने से रह जायेंगे उन्हें मॉप अप राउंड के दौरान 14 अगस्त को दवा खिलायी जाएगी।
उन्होंने कहा कि हर छह-छह माह पर एल्बेंडाजोल खाकर कृमि से मुक्ति मिल सकती है। इसलिए साल में दो बार फरवरी और अगस्त में अभियान चलाकर एल्बेंडाजोल खिलाई जाती है। फरवरी माह में सर्वजन दवा सेवन(आईडीए) के दौरान और अगस्त में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन करके।  
इस मौके पर नोडल अधिकारी डा. पवन कपाही, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रशांत रंजन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबन्धक जीतेन्द्र सिंह, सीबीगंज यूपीएचसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. मधु गुप्ता, एडवोकेट अनिल कुमार सक्सेना, विद्यालय के प्रधानाचार्य भानु प्रताप सिंह, शिक्षक और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments