- Advertisment -
Homeबदायूंदेश में 30 लाख 37 हजार व जनपद में 10540 लाभार्थियों को...

देश में 30 लाख 37 हजार व जनपद में 10540 लाभार्थियों को मिली आवासों की चाबी

देश में 10 लाख व जनपद में 1856 को मिली आवासों की प्रथम किश्त, प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर की आवास योजना के 10 लाख लाभार्थियों को 3180 करोड़ रुपए की धनराशि अवमुक्त

बदायूँ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर उड़ीसा में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 26 लाख 37 हजार लाभार्थियों व शहरी के चार लाख लाभार्थियों को पूर्व निर्मित आवासों की चाबी, 10 लाख लाभार्थियों को 3180 करोड रुपए धनराशि की प्रथम किस्त अवमुक्त की तथा आवास प्लस 2024 सर्वे एप का शुभारंभ बटन दबाकर किया। उन्होंने उड़ीसा में लागू सुभद्रा योजना का भी शुभारंभ किया वहीं कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया, प्रभारी मंत्री व जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने प्रतीकात्मक रूप से 16 लाभार्थियों को आवासों की चाबी व प्रथम किस्त के स्वीकृति पत्र वितरित किए। प्रभारी मंत्री ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ किया व सभी को शपथ भी दिलाई।
मा0 प्रधानमंत्री जी ने उड़ीसा में आयोजित कार्यक्रम में उड़ीसा की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि हाउसिंग फॉर ऑल के लक्ष्य को पूर्ण करने का कार्य सरकार कर रही है। गरीबों के सपनों को साकार करने का कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि मंगलवार 17 सितंबर को केंद्र सरकार के 100 दिन पूरे हो रहे हैं। देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेज में 75000 सीटों को बढ़ाया गया है। स्वयं सहायता समूह की 11 लाख दीदियों को 100 दिनों में लखपति बनाने का कार्य सरकार द्वारा किया गया है।


उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार आदि लगाने के लिए 2 लाख करोड़ का पैकेज सरकार द्वारा दिया गया है। फसलों का एमएसपी बढ़ाया गया है। इनकम टैक्स में छूट दी गई है आदि विभिन्न कार्य सरकार द्वारा किए गए हैं। उन्होंने बताया कि उड़ीसा को विकास योजनाओं में कार्य करने के लिए दी जाने वाली धनराशि को भी तिगुना किया गया है। उन्होंनेें बताया कि 70 वर्ष से ऊपर के किसी भी धर्म, जाति व वर्ग के बुजुर्ग के लिए निःशुल्क इलाज की व्यवस्था केंद्र सरकार ने की है।
उन्होंने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत 30 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसके लिए 13000 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार श्रम व दक्षता को सम्मान देते हुए बढ़ावा दे रही है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को विश्वकर्मा दिवस भी है। उन्होंने बताया कि 17 सितम्बर को ही हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है तथा देशभर में गणेश उत्सव व विसर्जन भी मनाया जा रहा है, लोगों में उत्साह का माहौल है।
प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व जनपद की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश ही नहीं वरन पूरे विश्व में नाम रोशन किया है। आज भारत के लोगों को वहां सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। प्रधानमंत्री ने सबको आवास देने के लिए आवास योजना प्रारंभ की। महिलाओं के लिए ईज्जत घर बनवाने का निर्णय लेकर लाखों ईज्जत घर बनवाए। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ किया व सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई।
उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा को सेवा पखवाड़ा का ही नाम क्यों दिया गया है, इसके पीछे भी कारण है। उन्होंने कहा कि जहां सेवा होती है, वहां त्याग होता है और जहां त्याग होता है वहां शांति होती है और जहां शांति होती है वहां पवित्रता होती है और जहां पवित्रता होती है वहां स्वच्छता होती है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान व्यक्ति के आत्मविश्वास व आत्म बल को भी बढ़ता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने निशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था कराई। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा को जन सहभागिता के साथ सफल बनाएं।
जिलाध्यक्ष भाजपा राजीव कुमार गुप्ता ने प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस व विश्वकर्मा जयंती पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान को जन सहभागिता के साथ सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि अगर देश के 140 करोड लोग यह संकल्प ले लें कि वह स्वच्छता को जीवन में अपनाएंगे तो कहीं भी गंदगी देखने को नहीं मिलेगी। उन्होंने इस संबंध में जर्मनी व भारतीय महिला के एक प्रकरण को भी विस्तार से बताया।
जिला पंचायत अध्यक्ष वर्षा यादव ने कहा कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण के लाभार्थियों को आवासों की चाबी व नए आवासों के लिए पात्रों को प्रथम किस्त की धनराशि दी गई है। इसके लिए सभी को मा0 प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी यह शपथ लें कि वह अपने आसपास गंदगी नहीं होने देंगे तो स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा सफल होगा।
जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने बताया कि स्वच्छता की सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत 2658 सीटीयू को चिन्हित किया गया है। अभियान अंतर्गत 1441 कार्यक्रम होंगे। सभी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत तथा ब्लॉकों में सफाई मित्र स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें सफाई कर्मियों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ वहां लगाए जाने वाले योजनाओं के कैंपों के माध्यम से पात्रों को योजनाओं का लाभ भी उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 02 अक्टूबर 2024 को उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 02 अक्टूबर को गांधी जी की 155 भी जयंती हम लोग मनाएंगे। इसलिए 26 सितंबर से 155 घंटे का सफाई अभियान भी चलाया जाएगा साथ ही 21 सितंबर को वृहद वृक्षारोपण अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर कार्यालय में सफाई हो तथा हर घर में भी सफाई हो यह आवश्यक है।
मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि जनपद में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 9762 लाभार्थियों को आवासों की चाबी सौंपी गई तथा 1856 ऐसे पात्र लाभार्थी हैं जिनका आवास बनाया जाना है, को प्रथम किस्त की 40 हजार रूपये की धनराशि बैंक खाते में भेजी गई।
 उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 778 ऐसे लाभार्थी जिनका आवास पूर्ण हो गया है उनको भी आवासों की चाबी सौंपी गई। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 10540 लाभार्थियों को गत वर्ष के पूर्ण आवासों के गृह प्रवेश हेतु चाबी वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता की सेवा पखवाड़ा 17 सितंबर से प्रारंभ होकर आगामी 01 अक्टूबर तक संचालित होगा, जिसमें विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
इससे पूर्व कलेक्ट्रेट आगमन पर प्रभारी मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। प्रभारी मंत्री व जिलाध्यक्ष भाजपा ने कलेक्ट्रेट से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा कलेक्ट्रेट परिसर में एक पेंड़ मां के नाम कार्यक्रम अंतर्गत वृक्षारोपण भी किया।
इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जे0के0 सक्सेना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बृजेश सिंह, पीडी डीआरडीए बलराम कुमार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments