- Advertisment -
Homeबदायूंडीएम व एसएसपी ने की पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियो की समीक्षा

डीएम व एसएसपी ने की पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियो की समीक्षा

त्रिस्तरीय चेकिंग की रहेगी व्यवस्था, लापरवाही को नहीं किया जाएगा बर्दाश्त, आधार ऑथराइजेशन न होने पर होगी एफआईआर दर्ज

बदायूँ। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा के आयोजन की तैयारियो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए पूरी गंभीरता व टीमवर्क के साथ कार्य करने के लिए कहा। किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। परीक्षा को सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्षतापूर्वक एवं सुचिता पूर्वक संपन्न कराने के लिए कहा। परीक्षा केंद्र पर त्रिस्तरीय चेकिंग व्यवस्था होगी। परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थित ली जाएगी।  16 परीक्षा केंद्र व अभ्यर्थियों की संख्या 5736 है।
जनपद के 16 केंद्रो पर 05 दिनों तक चलने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियो के संबंध में आहुत बैठक में जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने कहा की 16 परीक्षा केंद्रो के हर कोने को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाए। उन्होंने 19 अगस्त की शाम तक सभी परीक्षा केंद्रो पर सीसीटीवी कैमरो की व्यवस्था करने के निर्देश दिए साथ ही कैमरो की फीड को प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर बने कंट्रोल रूम से जोड़ने तथा उसको सुरक्षित रखने के लिए भी कहा।
जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए बनाए गए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को फॉलो किया जाए तथा उसमें दिए गए दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने परीक्षा केंद्र पर ठीक प्रकार से फ्रिस्किंग करने के लिए भी कहा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र पर कोई भी मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, स्मार्टफोन, कैलकुलेटर आदि ले जाना अनुमन्य नहीं होगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र केवल व्यवस्थापक के पास ही मोबाइल हो सकता है।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षार्थी के दो ऑथराइजेशन के बाद प्रवेश परीक्षा केंद्र में प्रवेश होगा। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, साफ सफाई व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था आदि विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आगामी चेहल्लुम व जन्माष्टमी के संबंध में शांति समिति की बैठक करने के लिए भी अधिकारियों से कहा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केदो पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं।
उन्होंने परीक्षा के विभिन्न चरणों के लिए वीडियोग्राफी करने के लिए भी कहा। उन्होंने बताया कि आधार का ऑथराइजेशन नेगेटिव आने पर संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस भर्ती परीक्षा 23 अगस्त, 24 अगस्त, 25 अगस्त, 30 अगस्त तथा 31 अगस्त को 16 परीक्षा केदो पर होगी। प्रथम पाली प्रातः 10 से मध्याहन 12ः00 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपराह्न 03 से 05 बजे तक होगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने कहा कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहेगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जिसमें पुलिस अधिकारियों की तैनाती भी की जाएगी।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन रेनू सिंह ने बताया कि पुलिस भर्ती परीक्षा जनपद में 16 परीक्षा केंद्रो पर आयोजित होगी। इन परीक्षा केदो में गिदो देवी महाविद्यालय, केदारनाथ महिला इंटर कॉलेज, पार्वती आर्य कन्या इंटर कॉलेज, राजाराम महिला इंटर कॉलेज, लाल छोटेलाल राधेश्याम नवयुवक इंटर कॉलेज, एमएस दास कॉलेज, नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज, राजकीय महिला महाविद्यालय, राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, राजकीय महाविद्यालय, सिंगलर गर्ल्स इंटर कॉलेज, हाफिज सिद्दीकी इस्लामिया इंटर कॉलेज, राजकीय पॉलिटेक्निक, श्री कृष्णा इंटर कॉलेज व महात्मा गांधी पालिका इंटर कॉलेज उझानी होगी। सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रश्न पत्रों को स्ट्रांग रूम से प्राप्त कर परीक्षा केंद्र तक पहुंचाएंगे तथा परीक्षा समाप्त होने पर परीक्षा केदो से कोषागार में जमा कराएंगे।
पुलिस अधीक्षक नगर अमित कुमार श्रीवास्तव ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए की गई विभिन्न तैयारियो के संबंध में प्रकाश डाला। इस अवसर पर अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments