- Advertisment -
Homeबदायूंसदर विधायक व डीएम ने किया जेई टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

सदर विधायक व डीएम ने किया जेई टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

10 लाख 50 हजार 212 बच्चों को लगेगा जापानी इंसेफेलाइटिस का टीका

बदायूं। सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता एवं जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने डी0 पॉल स्कूल बदायूँ में जे0ई0 टीकाकरण का गुरुवार को शुभारम्भ फीता काटकर किया। इस अभियान में जनपद के 1050212 बच्चे जिनकी आयु 01 से 15 वर्ष को जे0ई0 टीके की एक खुराक दी जायेगी, जोकि दिमागी बुखार से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए अति आवश्यक है। टीकाकरण आगामी 20 सितम्बर 2024 तक दो चरणों में चलेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि बीमारी की गम्भीरता, उसके बचाव हेतु टीकाकरण की आवश्यकता पर बल देते हुए बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी से कहा कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। उन्हांने स्कूल में टीकाकरण करा रहे बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए उनको गुलाब का फूल व चॉकलेट भेंट की।
सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता के सरकार द्व़ारा जनपद में इस टीकाकरण को सम्मिलित करने के कारणों का बच्चों एवं उपस्थित स्कूल स्टाफ को अवगत कराया। उन्होंने बच्चों एवं अभिभावकों से अपने बच्चों को टीका लगवाने के साथ-साथ अन्य बच्चों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रामेश्वर मिश्रा ने बताया कि 01 वर्ष से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को जापानी इंसेफेलाइटिस (जे0ई0) का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान दो चरणों में होगा, जिसमें प्रथम दो सप्ताह स्कूलों में टीकाकरण कराया जाएगा तथा उससे अगले दो सप्ताह में समुदाय में जाकर टीकाकरण कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अभियान 22 अगस्त से प्रारंभ होकर आगामी 20 सितंबर 2024 तक चलेगा, जिसमें 1050212 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। कक्षा 10 तक के पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को टीकाकरण स्कूलों में प्रथम दो सप्ताह में कराया जाएगा तथा इसके बाद अगले दो सप्ताह में समुदाय में जाकर टीकाकरण करवाया जाएगा।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ0 पलवीन कौर ने बताया कि नियमित टीकाकरण मे इसकी खुराक 09 माह पूर्ण होने पर व 16 माह पूर्ण होने पर लगायी जाती है। दिमागी बुखार का टीकाकरण प्रदेश के अन्य जनपदों में पहले से ही सम्मिलित है। जनपद में इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाने हेतु कुल 350 टीमें प्रत्येक दिवस बुधवार व शनिवार को छोड़कर प्रातः 09 बजे से टीकाकरण समाप्ति तक कार्य करेगीं। जो ब्लाक मुख्यालय के द्वारा संचालित हैं। इस अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक बच्चे को जे0ई0 टीकाकरण का कार्ड भी उपलब्ध कराया जा रहा है। 20 सितम्बर 2024 के बाद जनपद में नियमित टीकाकरण में दिमागी बुखार का टीकाकरण शामिल कर लिया जायेगा।
इस अवसर पर एस0आर0टी0एल0, डब्ल्यू0एच0ओ0, डा0 बी0एस0 चन्देल, एस0आर0सी0 यूनीसेफ, आरिफ हसन, डब्ल्यू0जे0सी0एफ0 से श्री फैजान खान, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 अब्दुल सलाम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, डा0 मो0 असलम, डा0 निरंजन, अरविन्द राना, डी0सी0पी0एम0, डी0एम0सी0 सुभाष, वी0सी0सी0एम0, अरविन्द गुप्ता, आर0आई0पी0सी0, डब्ल्यू0जे0सी0एफ0 मुकेश, अर्बन कोर्डिनेटर उमेश आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments