- Advertisment -
Homeबदायूंडीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक

डीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक

549 कारीगरों को जल्द मिलेगा पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ

बदायूँ। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने शुक्रवार को पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत अभ्यर्थियों के चयन संबंधी प्रक्रिया को निष्पादित करने हेतु आयोजित जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाए जाने के लिए कहा साथ ही उनके प्रशिक्षण भी समय से कराने के लिए कहा।
कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना कुशल कामगारों के लिए वरदान हैं। इसलिए इसमें अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर से भी आवेदकों को चिन्हित व चयनित करने के लिए कहा।
उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि जनपद में कुल 2687 आवेदन पत्र ब्लॉक व नगरीय क्षेत्र से प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 1721 ब्लॉक स्तर से व 966 नगरीय स्तर से प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि 549 आवेदकों को चयनित किया गया है। जिनमें से 350 ब्लॉक स्तर से 199 नगरीय स्तर से हैं।
उन्होंने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजनान्तर्गत कारीगरों और शिल्पकारों को विश्वकर्मा के रूप में मान्यता देना और उन्हें योजना के तहत सभी लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र बनाना है। उनके कौशल को निखारने के लिए कौशल उन्नयन प्रदान करना और उनके लिए प्रासंगिक और उपयुक्त प्रशिक्षण अवसर उपलब्ध कराना तथा उनकी क्षमता, उत्पादकता और उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बेहतर और आधुनिक उपकरणों के लिए सहायता प्रदान करना है।
उन्होंने बताया कि विश्वकर्मा योजना अंतर्गत ग्रामीण प्रवेश में रहने वाले परंपरागत कार्य करने वाले पात्र कारीगरों को शतप्रतिशत योजनाओं का लाभ दिलाए जाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना में लोगों को कार्य मिले और उनके परिवार की आय में वृद्धि हो। विश्वकर्मा योजना अंतर्गत 18 ट्रेडों में परंपरागत कार्य करने वाले लोगों आवेदन कर सकते हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार उपाध्याय समिति के अन्य सदस्य व अधिकारीगण मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments