Homeबदायूंईमानदारी व निष्ठा से कार्य कर बनाएं अमर शहीदों के सपनों का...

ईमानदारी व निष्ठा से कार्य कर बनाएं अमर शहीदों के सपनों का भारत-केंद्रीय राज्यमंत्री

वर्ष 2047 तक भारत बनेगा विकसित व आत्मनिर्भर देश-अरुण कुमार सक्सेना

बदायूँ। स्वतंत्रता दिवस की 77वी वर्षगांठ के अवसर पर डायट स्थित ऑडिटोरियम में केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा, प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री अरुण कुमार सक्सेना व जिलाधिकारी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर किया। वहीं राज्यमंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने डायट परिसर में ध्वजारोहण भी किया। कार्यक्रम में काकोरी ट्रेन एक्शन महोत्सव पर मंत्र मुग्ध भावुक प्रस्तुति देने वाले कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय म्याऊं की छात्राओं को जिलाधिकारी ने नगद रुपए 5000 व केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने रुपए 10000 देने की घोषणा की।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने कहा कि 1857 की क्रांति, काकोरी ट्रेन एक्शन सहित अनेको ऐसी घटनाएं व आंदोलन हुए जिसके परिणाम स्वरूप अंग्रेजों को भारत छोड़ना पड़ा और भारत को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि देश को स्वतंत्र कराने में अनेकों देश प्रेमियों ने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि अमर शहीदों के सपनों का भारत बनाने के लिए सभी देशवासी एकजुट होकर प्रयास करें तथा अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ करें, यही वीर सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन की जानकारी देते हुए बताया कि 09 अगस्त 1925 को यह घटना लखनऊ के काकोरी रेलवे स्टेशन पर हुई, जिसमें देश के धन को ब्रिटेन भेजा जा रहा था जिसके विरोध स्वरूप देश के क्रांतिकारी वीर सपूतों ने उसका विरोध करते हुए उसको वापस लेने का प्रयास किया। अंग्रेजो ने चार नायकों को फांसी की सजा सुनाई, जो देश को आजाद कराने के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंद पर झूल गए।
उन्होंने कहा कि 14 अगस्त को देश विभाजन विभीषिका दिवस मनाता है। विभाजन के समय असंख्य लोगों ने अपने प्राण गंवाए। उन्होंने कहा कि जिन देश प्रेमी वीर सपूतों ने अपना बलिदान दिया है। वह व्यर्थ नहीं गया और देश स्वतंत्र हुआ। उन्होंने कहा कि महान लक्ष्य के लिए किया गया कोई भी बलिदान व्यर्थ नहीं जाता है।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश को विकसित भारत बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि इस देश के क्रांतिकारियों ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया और आज हम सभी खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने भारत पर करीब 200 वर्ष तक राज किया और 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ।
 उन्होंने कहा कि देश वर्ष 2047 तक विकसित व आत्मनिर्भर भारत बनेगा, इसमें सभी देशवासियों को पूरी ईमानदारी से अपने प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 40 लाख करोड रुपए के एमओयू  हुए हैं  तथा 10 लाख करोड रुपए के उद्योगों की स्थापना के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हो चुकी है। उन्होंने पर्यावरण संतुलन और संरक्षण की आवश्यकता पर भी बोल दिया तथा सभी को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि किसान अपनी खेत के मेड़ पर पेड़ लगाए जिससे उन्हें बाद में धनराशि भी प्राप्त होगी।
सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता ने भी अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज का दिन विशेष है क्योंकि आज देश स्वतंत्र हुआ था। उन्होंने कहा कि आज के दिन अमर शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने व उनको नमन करने का दिन है।
जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने देश को आजाद करने में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि सभी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी के साथ करें। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी को भी इसकी जानकारी दी जानी चाहिए ताकि उन्हें भी मालूम हो कि कितने संघर्ष व बलिदानों के बाद देश को आजादी मिली है। उन्होंने कहा कि अमर शहीदों के बलिदानों को कभी बुलाया नहीं जा सकता है।
इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा दी गई। वहीं स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों के स्टॉल्स का जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने अवलोकन कर सराहा तथा उत्पादों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने विभागों द्वारा योजनाओं के प्रचार के लिए लगाए गए स्टॉल्स का भी अवलोकन किया।
जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा नवजात बच्चों का अन्नप्राशन भी किया तथा पोधा रोपण कर पर्यावरण संतुलन व संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री व प्रदेश के राज्य मंत्री को अधिकारियों ने राम मंदिर की प्रतिमा भेंट की।
इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जे0के0 सक्सेना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रेनू सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त वैभव शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि, गणमान्य लोग, स्कूली छात्र-छात्राएं व शिक्षक आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
Exit mobile version