Homeबदायूंडीएम ने किया प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण

डीएम ने किया प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण

डीएम ने सही उत्तर देने पर विद्यार्थी को दी मिल्टन की बोतल, विद्यालय के निरीक्षण के दौरान डीएम ने दिए प्रधानाध्यापक को हटाने के निर्देश

बदायूँ। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने बुधवार को ब्लॉक जगत के प्राथमिक विद्यालय नरऊ बुजुर्ग व प्राथमिक विद्यालय सिमरिया का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय नरऊ बुजुर्ग के निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक के कार्यों में अत्यधिक कमी मिलने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी से उन्हें हटाने के लिए कहा वहीं उनके द्वारा पूछे गए प्रश्न का सही उत्तर देने पर विद्यार्थी को मिल्टन की बोतल पुरस्कार स्वरूप दी।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय नरऊ बुजुर्ग के निरीक्षण के दौरान पाया कि वहां साफ सफाई की व्यवस्था समुचित नहीं है। छात्र उपस्थिति का विवरण भी नहीं उपलब्ध था। अधिकारियों के पदनाम व संपर्क नंबर से संबंधित वॉल पेंटिंग भी वहां नहीं थी। बर्तन गंदे थे तथा मध्यान्ह भोजन भी मानक अनुरूप नहीं था। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान विद्यार्थी से अंग्रेजी शब्द का वाक्य पूछा तथा पेशेंटली की स्पेलिंग का सही जवाब देने पर उसे मिल्टन की बोतल पुरस्कार स्वरूप दी।
जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाध्यापक से आई कार्ड पूछने पर उन्होंने बताया कि वह घर पर भूल गई है। स्टाफ के आईडी कार्ड भी नहीं बने थे। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वॉश बेसिन का पाइप नहीं था, आसपास गंदगी थी। पुस्तकालय का रजिस्टर भी नहीं बनाया गया था तथा हाउसहोल्ड सर्वे से संबंधित कार्य का विवरण भी उपलब्ध नहीं था।
जिलाधिकारी ने विद्यालय के निरीक्षण के दौरान शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए कहा तथा सभी अध्यापकों व स्टाफ के आई कार्ड बनाने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने ग्राम में बच्चों से वार्ताकर उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया तथा खंड शिक्षा अधिकारी को सभी बच्चों का स्कूल में पंजीयन कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है।
जिलाधिकारी ने ब्लॉक जगत के प्राथमिक विद्यालय सिमरिया के निरीक्षण के दौरान वहां पाया कि साफ सफाई की व्यवस्था समुचित रही थी। वॉश बेसिन ठीक नहीं था वहीं उन्होंने उनके द्वारा पूछे गए प्रश्न का सही जवाब देने पर बच्चों से ताली बजवाकर उसका प्रोत्साहन किया। इस अवसर पर अधिकारी, कर्मचारी व अध्यापक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
Exit mobile version