Homeस्वास्थ्यत्वचा की बीमारियों के लिए रामबाण है एलोवेरा

त्वचा की बीमारियों के लिए रामबाण है एलोवेरा


एलोवेरा भारत के सबसे प्राचीन गुणकारी औषधियों में से एक जो अपने चमत्कारिक गुणों के लिए जानी जाती है।
भारत में कुल 84 प्रकार के एलोवेरा पाई जाती है जो औषधि गुणो से भरपुर होती हैएलोवेरा चर्म रोग से जुड़ी समस्याओं जैसे सोरायसिस के लिए रामबाण औषधि है यह शरीर में मौजूद कीटाणु को मारने में मदद करती है इसके अलावा एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण त्वचा को शांति प्रदान करते हैं और जलन और खुजली जैसी समस्या से भी राहत दिलाती है। इसके लिए आप रोजाना नहाने पानी में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर स्नान कर सकते हैं साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में एलोवेरा जैल से मालिश कर सकते हैं।

एलोवेरा का रस पेट से जुड़ी समस्या के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी माना जाता है। रोजाना 20 उस एलोवेरा जूस के सेवन से कब्ज और पेट दर्द कि समस्या दूर होती है और यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। एलोवेरा के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के हानिकारक पदार्थ को दूर करने में मदद करता हैं इसके लिए रोजाना दो चम्मच ऐलोवेरा जूस को गर्म पानी के साथ सेवन करें तो शरीर सेहतमंद होता और गंभीर रोग के बचाव से मदद करती है।

अक्सर ठंड में बच्चों को गले की खराश से जुड़ी समस्या होती है ऐसे में एक चम्मच एलोवेरारस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर गरारे करें तो गले की खराश की समस्या से निजात मिलती है और साथ ही गले सूजन भी कम करने में मदद मिलती है। शुगर लेवल कम करने में उपयोगी, एलोवेरा के अंदर विशेष तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है मधुमेह के मरीज अगर सुबह प्रतिदिन 20 एमएल एलोवेरा के रस खाली पेट सेवन करें तो उनके शुगर स्तर में सुधार देखने को मिलता है। ध्यान दे यह सभी उपाय एक्सपर्ट चिकित्सक द्वारा तैयार किया गया है लेकिन किसी भी नुस्खे को शुरू करने से पहले डॉक्टर कि परामर्श जरूर लें
(अरुण-हिफी फीचर)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments