Homeस्वास्थ्यबालों के लिए कारगर औषधि है गुड़हल के फूल

बालों के लिए कारगर औषधि है गुड़हल के फूल

बालों की देखरेख में नीम के पत्ते, तुलसी के पत्ते और जड़ी.बूटियां, फूल.पत्तियां भी खूब असर दिखाती हैं बालों पर गुड़हल के फूल का भी कमाल का असर दिखता है। गुड़हल के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही ये उपयोगी भी होते हैं। गुड़हल के फूलों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।
गुड़हल के फूल में फ्लेवोनॉयड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते हैं। गुड़हल के फूल  को बालों की ग्रोथ और अच्छी हेल्थ के लिए सबसे बेहतरीन फूल पत्ती  में से एक माना गया है।
इन फूलों के इस्तेमाल से धूप से बालों को होने बाले नुकसान , बालों के असमय सफ़ेद होने, बालों की रुसी आदि की अनेक समस्यायों से निजात पा सकते हैं। इसके इलाबा गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बालों को काला करने में भी मददगार सावित होता है। गुड़हल  स्कैल्प पर एक ऐस्ट्रिंजेंट एजेंट की तरह काम करता है और स्कैल्प के पोर्स और ग्लैंड्स से निकलने वाले तेल को कंट्रोल करता है। बालों के लिए गुड़हल की पत्तियों का इस्तेमाल करने से इनका पीएच लेवल सही बना रहता है और साथ ही बाल नर्म, मुलायम और कोमल बनते हैं। यह बालों का टूटना कम करता है, बालों को मजबूती देता है और इसका विकास बढ़ाता है। ये फूल बालों का झड़ना रोकने के अलावा इन्हे दोबारा बढ़ने के लिए बढ़ावा देता है।
आइए जानते हैं बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका क्या है। आप इस फूल के साथ इसकी पत्तियों से बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।
गुड़हल फूल में विटामिन सी, ए, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत और चिकना बनाते हैं। साथ ही बालों की कोशिकाओं में जमा बिषैले तत्वों को हटाकर खून का संचार बढ़ाते है। गुड़हल के फूलों को नारियल के तेल में उबालें। जह फूल पूरी तरह से फ्राई हो जाएं तो उन्हें  छानकर बोतल में भर लें। नहाने से पहले  स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर धो लें। इसके अलावा थोड़े से जाबा फूलों में थोड़ा सा तिल का तेल या नारियल का तेल मिलाएं। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। 1/2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें।
गुड़हल के फूल बालों को काला करने में भी मददगार सावित होते हैं। इसके लिए एक बर्तन में 2 कप पानी डाले और मध्यम आंच पर पकने दें। जब पानी में उबाल आ जाए तो आंच से उतारकर गुड़हल के फूल की पत्तियां मिलाएं। फूलों की पत्तियों को कुछ देर के लिए पानी में छोड़ दें और पानी में रंग आने दें। इसके बाद डाई को किसी कपड़े से छान लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। डाई ठंडा होने के बाद स्प्रे बोतल में डालकर रख दें। हेयर डाई को स्प्रे की मदद से बालों पर छिड़के और कंघी की मदद से बालों में समान तीरके से लगाएं। स्प्रे करने के बाद 1 घंटे तक छोड़ दे और बाद में पानी से बाल धो लें।
गुड़हल के फूलों का आप तेल भी बना सकते हैं।  इसके लिए आप गुड़हल के फूल और नारियल का तेल लें। अब एक बर्तन में नारियल का तेल, गुड़हल के फूल और गुड़फल के पत्ते डाल दें। इन सभी को अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसे छानकर एक जार में रख दें। अब आप गुड़हल के इस तेल को बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। इसे बालों की मसाज या ऑयलिंग करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
गुड़हल के फूलों का तेल बालों को मॉइश्चराइज करता है और बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। आप गुड़हल के फूल को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़हल के फूल, पत्ते और दही को साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों और स्कैल्प में हेयर मास्क की तरह लगाने से बाल मुलायम और मजबूत होते हैं। गुड़हल के फूल को पीसकर इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसे बालों में लगाने से लाभ होगा। इस हेयर पैक में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से बालों का झड़ना  कम होता है। अंडा लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं।
गुड़हल के फूलों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे हेयर पैक की तरह लगाएं तो बालों में चमक आने के साथ ही ये मुलामय भी बनते हैं। अगर बालों की चमक और नमी खो गई है तो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को पीस लें। फिर इसके पेस्ट को एलोवेरा जेल में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और सूखने दें। करीब एक घंटे बाद धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस हेयर मास्क को लगान से बालों की चमक और नमी लौट आएगी।
गुड़हल के फूल और इसकी पत्तियां का तेल बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाकर उन्हें मजबूत और चमकीला बना सकता है। गुड़हल के फूलों और पत्तियों में काफी मात्रा में म्यूसिलेज होता है जो एक नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। गुड़हल के फूलों और पत्तियों को क्रश करने पर ये लिसलिसी और चिपचिपी हो जाती हैं और यही लिसलिसा पदार्थ कंडीशनर की तरह काम करता है। इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं। बालों पर इस पैक को इस्तेमाल करने से खुजली, रूसी, फुंसी वगैरह की समस्याओं से राहत मिलती है। अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो आंवला के पाउडर में गुड़हल के फूल को मिलाकर बालों में लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बालों की ग्रोथ भी होती है। 

शहनाज़ हुसैन
लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है
और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments